The Power Of Page Speed: आपकी साइट को Speed देने के लिए Practical Tips और Tools

0
30
The power of page speed: Practical tips and tools to speed up your site

इंटरनेट के नियमित उपयोगकर्ताओं के रूप में, हम सभी चाहते हैं कि हम तुरंत दिखने के लिए क्या खोज रहे हैं। इसलिए, 2010 में, Google ने पेजरैंक एल्गोरिथ्म जारी किया, जिसने website और Page Speed को क्रॉलर के लिए search engine परिणाम पृष्ठों में मूल्यांकन और रैंक करने के लिए एक उच्च रैंकिंग कारक बनाया।

53% mobile site विज़िट एक ऐसे पृष्ठ को छोड़ देती हैं, जिसे लोड करने में तीन सेकंड से अधिक समय लगता है।

डिजिटल वर्षों के दौरान, पृष्ठ गति और आगंतुक प्रतिधारण और उछाल दर के बीच एक अलग संबंध स्पष्ट हो गया है। और राजस्व लक्ष्य और अन्य वार्षिक लक्ष्यों को पूरा करने के संदर्भ में आगंतुक प्रतिधारण महत्वपूर्ण होता जा रहा है, आज पृष्ठ अनुभव के लिए पृष्ठ गति सबसे महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्रों में से एक है।

आपकी website के लिए पृष्ठ गति परीक्षण करना एक उच्च प्राथमिकता होनी चाहिए (यदि यह पहले से नहीं है)। Google के दृष्टिकोण से इसे देखते हुए, यदि आपके पृष्ठों को लोड करने में एक उम्र लगती है, तो search engine कई पृष्ठों को क्रॉल करने में सक्षम नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप Google अपने क्रॉल बजट का अप्रभावी रूप से उपयोग कर रहा है, जो संभवतः आपकी site के कार्बनिक प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है।

Page Speed बढ़ाने के कई फायदे

आपकी site की पृष्ठ लोड गति में सुधार के लाभ असंख्य हैं और तीन प्रमुख क्षेत्रों में आते हैं।

1. बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव

Google ने बताया कि Load Time में सिर्फ एक-सेकंड की देरी से आगंतुकों की संतुष्टि में 16% की कमी आएगी, और 79% उपयोगकर्ता आपके उत्पाद या सेवा को नहीं खरीदेंगे यदि वे आपके समग्र website प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं।

कई उपयोगकर्ता आजकल एक website को छोड़ देंगे यदि यह खराब प्रदर्शन करता है, खासकर यदि कोई पृष्ठ लोड होने में पर्याप्त समय लेता है। त्वरित लोडिंग पृष्ठ होने से, आप उपयोगकर्ताओं को अपनी site की सामग्री को नेविगेट करने और खोजने के लिए स्वतंत्र छोड़ कर और अधिक गूंज सकते हैं।

2. बेहतर समग्र विपणन प्रदर्शन

चाहे आपका लक्ष्य “विचार” पृष्ठ के लिए आपकी समग्र रूपांतरण दर में सुधार करना हो या किसी विशेष पृष्ठ पर अपनी उछाल दर को 30% से कम करना हो, यह सुझाव देने के लिए बहुत सारे सबूत हैं कि एक तेज़ website इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत योगदान देती है।

ब्रिटेन में, अध्ययनों से पता चला है कि ऑनलाइन शॉपिंग के 67% लोग एक धीमी website पर अपनी खरीदारी की टोकरी छोड़ देंगे। हालाँकि, यदि आप किसी पृष्ठ के Load Time में केवल एक सेकंड में सुधार करते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप रूपांतरण दर 10 से 20% के बीच हो सकती है।

यदि आप एक निश्चित पृष्ठ पर उच्च website Traffic को प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहे हैं, जैसे कि आपके “बेस्ट सेलर” या संभवतः आपके द्वारा प्रकाशित किया गया एक नया ब्लॉग पोस्ट, पृष्ठ गति उन कई कारकों में से एक है, जिन्हें आपको आज़माते समय ध्यान में रखना चाहिए। इस प्रकार के लक्ष्य को प्राप्त करें। Google अध्ययनों ने वास्तव में दिखाया है कि आधे सेकंड की देरी से यातायात में 20% की कमी हो सकती है।

3. बढ़ी SERP स्थिति

Google के पेजरैंक एल्गोरिथ्म अपडेट पर वापस जाएं – जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह पृष्ठ दृश्य जैसे अन्य उपायों के साथ खाता लोडिंग समय और समग्र website गति में लिया गया है, इसलिए यदि आप SERPs में रैंक करना चाहते हैं तो पृष्ठ गति पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

अधिक क्या है, यदि आपके वेब पेज जल्दी से लोड होते हैं, तो Google क्रॉलर आपकी website पर तेज़ दर से खोज करने में सक्षम हैं। इसका अर्थ है कि अधिक व्यक्तिगत पृष्ठ SERP में रैंकिंग में एक मौका देते हैं ।

अपनी site को गति देने के लिए 8 Steps

पृष्ठ गति को विभिन्न तरीकों के माध्यम से बेहतर बनाया जा सकता है जो आपको अपने व्यवसाय की website की वास्तविक क्षमता को जल्दी से देखने की अनुमति देगा।

1. Compress फाइलें

फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए, उपयोग करने के लिए एक अत्यधिक अनुशंसित उपकरण Gzip है। Gzip आपको समग्र HTTP प्रतिक्रिया समय को कम करते हुए, दूसरों के बीच HTML या CSS फाइलों के आकार को कम करने की अनुमति देता है। हालाँकि, छवि फ़ाइलों पर Gzip का उपयोग न करें, क्योंकि इससे छवि गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

2. Redirects को कम करें

आपकी site पर बहुत सारे रीडायरेक्ट होने के परिणामस्वरूप अधिक HTTP अनुरोध प्राप्त होते हैं, जो पृष्ठ गति में कमी का अनुवाद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, टूटे हुए लिंक को ठीक करने की उपेक्षा न करें जो उपयोगकर्ता के अनुभव को व्यापक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

3. Render-Blocking JavaScript को हटा दें

आपकी website संरचना के संदर्भ में, बाहरी स्क्रिप्ट सहित render-blocking JavaScript के उपयोग से बचने की कोशिश करें, जिन्हें निष्पादित करने से पहले उन्हें लिया जाता है। जब पृष्ठ सामग्री प्रदान करने के लिए स्क्रिप्ट्स का इनपुट किया जाता है, तो उनका उपयोग अतिरिक्त नेटवर्क अनुरोधों से बचने के लिए किया जा सकता है।

तेज़ पृष्ठ गति के लिए, सामग्री को मात्रा के मामले में छोटा होना चाहिए और अच्छा प्रदर्शन देने के लिए तेज़ दर पर निष्पादित करना चाहिए। इसके अलावा, अगर कुछ स्क्रिप्ट सीधे रेंडर करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं, तो उन्हें अतुल्यकालिक या स्थगित किया जाना चाहिए जब तक कि पहले रेंडर पूरा न हो जाए।

4. Leverage browser caching

जब भी कोई उपयोगकर्ता किसी website पर जाता है, तो वह एक कैश एकत्र करता है जिसमें स्टाइलशीट, images, जावास्क्रिप्ट और बहुत कुछ के बारे में जानकारी शामिल होती है। ऐसा तब होता है जब कोई आगंतुक फिर से इस website पर जाता है, उसे पूरे पृष्ठ को फिर से लोड नहीं करना पड़ता है।

यह पृष्ठ गति को लाभ पहुंचाता है, क्योंकि इससे सर्वर पर कई HTTP अनुरोध भेजने में लगने वाला समय बच जाता है। एक अतिरिक्त लाभ बैंडविड्थ की कमी है और इसलिए आपकी site की मेजबानी की कुल लागत।

5. Server Response Time में सुधार

आपके server response time की समीक्षा करते समय, कई कारक इसकी दर को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें आपकी website द्वारा प्राप्त Traffic की मात्रा, आपके सर्वर द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर और आपके द्वारा आवश्यक होस्टिंग समाधान भी शामिल है।

बॉलपार्क की आकृति के रूप में, आपको 200 मी से कम के समय के लिए लक्ष्य होना चाहिए। यह विभिन्न प्रदर्शन मेट्रिक्स की समीक्षा और धीमी मार्ग, स्मृति की कमी या धीमी डेटाबेस अनुरोध जैसी चीजों के लिए किया जा सकता है।

6. Content Distribution Networks (CDN) का अधिकतम लाभ उठाएं

सीडीएन का उपयोग करने का एक मुख्य लाभ यह है कि उनमें कई नेटवर्क होते हैं, जो प्रत्येक website की एक प्रति बनाते हैं। इसके बाद इसे कई भौगोलिक डेटा केंद्रों में संग्रहीत किया जाता है जो उपयोगकर्ताओं को आपकी site पर अधिक तेज़ और अधिक विश्वसनीय पहुँच प्रदान करते हैं।

7. सुनिश्चित करें कि सभी images optimized हैं

अपनी website में छवियां आयात करते समय, सही आकार और फ़ाइल प्रारूप (ग्राफिक्स के लिए PNGs जो 16 रंगों और तस्वीरों के लिए JPEGs से कम हैं) का उपयोग करना सुनिश्चित करें, साथ ही यह सुनिश्चित करें कि वे वेब उद्देश्यों के लिए संकुचित हैं। आपकी website पर उपयोग की जाने वाली छवियों की मात्रा पृष्ठ Load Time को भी प्रभावित कर सकती है।

यदि आपकी website छवि-भारी है, तो एक समाधान सीएसएस स्प्राइट्स का उपयोग करके छवियों को कम आउटपुट फ़ाइलों में एक साथ संयोजित करना है। यह आपके पृष्ठ की गति में सुधार करने में विलंबता और परिणाम को कम करेगा क्योंकि यह देरी की किसी भी संभावना को कम करता है या उत्पादित दौर यात्राओं की संख्या।

8. व्यर्थ सफेद स्थानों को कम से कम करें

यदि आपके पास श्वेत स्थान है, तो लाइन रिटर्न या यहां तक ​​कि टैग भी टिप्पणी कर सकते हैं, HTML और पाठ आपके पृष्ठ आकार को 10 – 20% तक बढ़ा और बढ़ा सकते हैं, पृष्ठ Load Time को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए यह आपके पृष्ठों की समीक्षा करने और प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए आवश्यक उपयुक्त संशोधन करने के लिए कोड की प्रत्येक पंक्ति की जांच करने के लायक है।

सफलता की समीक्षा करना और लगातार सुधार करना

एक बार जब आप ऊपर उल्लिखित कुछ उपाय कर लेते हैं, तो किसी भी क्षेत्र की पहचान करने के लिए आपकी website के प्रदर्शन पर कड़ी नज़र रखना महत्वपूर्ण है, जिसमें और सुधार की आवश्यकता है। यहां आपके निपटान में बस कुछ उपकरण हैं।

Pingdom Speed Test

Pingdom’s Website Speed Test  चार क्षेत्रों में वर्गीकृत की गई रिपोर्ट प्रदान करती है: झरना टूटना, प्रदर्शन ग्रेड, पृष्ठ विश्लेषण और इतिहास। आपकी website के प्रदर्शन का इतना व्यापक टूटने से, यह आपको न केवल एक सरल गति की जांच को पूरा करने की अनुमति देता है, बल्कि अतिरिक्त मैट्रिक्स के साथ एक उपयोगी अवलोकन भी देखता है, जैसे आकार विश्लेषण, प्रति डोमेन आकार या किस प्रकार की सामग्री में सबसे अधिक अनुरोध हैं।

इसके अलावा, आप अपने परिणामों को सामग्री प्रकार, डोमेन द्वारा पृष्ठ आकार, सामग्री प्रकार के अनुरोध और डोमेन द्वारा अनुरोधों को कम करने में सक्षम हैं – इसलिए, आप ठीक से यह पहचानने में सक्षम हैं कि कौन से पृष्ठ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं – और सबसे खराब।

Google PageSpeed Insights

Google द्वारा PageSpeed Insights Tool आपको यह जानकारी देता है कि आपकी website स्पीड के मामले में कितना अच्छा प्रदर्शन कर रही है, 1 से 100 के पैमाने पर दिए गए ग्रेड के साथ। यह आपकी website के डेस्कटॉप और mobile दोनों संस्करणों पर समीक्षा पूरी करता है। पृष्ठ गति परीक्षण पूरा करना। 85 से ऊपर कुछ भी इंगित करता है कि आपकी website अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

अंतर्दृष्टि आपके पृष्ठ को दो भागों में मापती है: लोड करने के लिए ऊपर-से-गुना सामग्री का समय और पूर्ण पृष्ठ लोड करने का समय।

GTmetrix

एक अन्य नि: शुल्क उपकरण, GTmetrix रिपोर्ट को पांच खंडों में विभाजित करके पृष्ठ गति और YSlow दोनों मैट्रिक्स के बारे में बहुत विस्तार से बताता है: पृष्ठ गति, YSlow, झरना टूटना, वीडियो और इतिहास।

इस Tool और Google PageSpeed Insights की तरह उपलब्ध अन्य उपकरणों के बीच का अंतर यह है कि आप केबल या डायल-अप जैसे विभिन्न कनेक्शन सेट-अप के खिलाफ अपने प्रदर्शन की जांच और तुलना कर सकते हैं कि यह आपके पृष्ठ Load Time को कैसे प्रभावित करता है।

आज के डिजिटल वातावरण में पृष्ठ गति का अनुकूलन महत्वपूर्ण है, जब उपयोगकर्ता अपेक्षा करते हैं कि वे सीधे दिखने के लिए क्या खोज रहे हैं। इसलिए सभी आकारों के व्यवसायों को search engine पेजों पर अपने साथियों के साथ अनुकूलन करने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए उपलब्ध SEO Tool और रणनीति का लाभ उठाने की आवश्यकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here