अपने Blog पर Subscribers की संख्या कैसे बढ़ाये ?

2
63
How to increase the number of Subscribers on your blog

Valuable, शैक्षिक, रोमांचक Content को लगातार share करने के आपके प्रयास में, प्रेरक कारक’s में से एक यह है कि अन्य लोग पढ़ेंगे जो आप share कर रहे हैं और अपनी expertise से लाभान्वित होते हैं। एक बार जब आप अपने Blog को पढ़ने के लिए लोग’s को प्राप्त करते हैं (और, उम्मीद है कि, अपने Blog को पढ़ना जारी रखें), तो आपका अगला लक्ष्य उनके साथ एक संबंध विकसित करना शुरू करना है और अंततः उन्हें subscribers में बदलना और उन्हें अन्य लोग’s के साथ अपनी Content share करने के लिए प्राप्त करना है।

अपने Target Audience के सदस्य’s के Value को समझना

जब आपके Business की बात आती है, तो कई चीजें हैं जो आपको दी नहीं जानी चाहिए। उन चीज’s में से एक अन्य लोग’s का महत्व है जो न केवल आपके Blog को पढ़ रहे हैं बल्कि इसे share भी कर रहे हैं। Blog लेखन (या किसी भी Content को लिखने) के साथ, आपके Blog ग्राहक बेहद महत्वपूर्ण हैं। वास्तव में, यह कहना सुरक्षित है कि वे आपके Business की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। उनके बिना, आपको कहीं भी नहीं मिलेगा।

यदि आपकी Content यह है कि यह क्या होना चाहिए और यह आपके Target Audience को संलग्न करता है, तो लोग कई Blog पढ़ेंगे और आपको इसके बारे में पता चल जाएगा। इसका एक सकारात्मक परिणाम Traffic में वृद्धि है।

Increasing the Number of Subscribers to Your Blog

बेशक, जब आप Traffic के बारे में सोचते हैं, तो आप नहीं चाहते कि यादृच्छिक लोग आपके Blog को पढ़ें, आप योग्य, उपयुक्त लोग’s को इसे पढ़ना और share करना चाहते हैं। कुंजी उन लोग’s को प्राप्त करना है जो आपके Blog को पढ़ना शुरू करते हैं, उन सभी Blog’s को पढ़ना जारी रखते हैं जिन्हें आप share करते हैं और अन्य लोग’s को भी आपके Blog के बारे में बताते हैं। अभी आप जो सवाल पूछ रहे हैं, वह यह है कि “मैं ऐसा कैसे करूं?” खैर, कुछ अलग तरीके हैं जिनसे आप इसे पूरा कर सकते हैं।

  • सुनिश्चित करें कि आपके Blog Optimized किए गए हैं: यदि आपके Blog Optimized किए गए हैं, तो वे उस Page के शीर्ष पर दिखाई देंगे, जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा ऑफ़र की जा रही चीज़’s को खोज रहा हो। इसके लिए आपको अपने Blog को अनुकूलित करने के लिए बहुत प्रयास करने की आवश्यकता नहीं होगी और यह आपके द्वारा किए गए किसी भी प्रयास के लायक होगा। एक और महत्वपूर्ण बात जिसे आप निश्चित रूप से शामिल करना चाहते हैं वह एक प्रभावी कॉल-टू-एक्शन (CTA) है। आप जल्द ही नोटिस करेंगे कि सीटीए एक बड़ा अंतर बनाता है कि लोग आपके साथ कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और आपके साथ बातचीत करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने Target Audience के सदस्य’s को ऑप्ट-इन करने का अवसर देते हैं: यदि आप अपनी Website के लैंडिंग Page में एक बॉक्स डालते हैं, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप कितने subscribers की संख्या बढ़ा सकते हैं (या वृद्धि)। यदि लोग जो पढ़ रहे हैं, उसे पसंद करते हैं, तो उनके लिए यह एक बड़ी छलांग नहीं है कि वे अन्य जानकारी प्राप्त करें जो आपको निरंतर आधार पर पेश करनी हैं। बहुत से लोग आपको उनसे संपर्क करने का एक तरीका देने को तैयार ह’sगे। यदि आपके पास कई लैंडिंग Page हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक में बॉक्स जोड़ना चाहिए।
  • नए लोग के लिए एक प्रोत्साहन की पेशकश करें: कई संभावित प्रोत्साहन हैं जो आप पेशकश कर सकते हैं, जैसे कि ई-पुस्तक, श्वेत पत्र, आपके प्रसाद पर किसी प्रकार की छूट आदि। सामान्य तौर पर, लोग’s को यह महसूस करना पसंद है कि उन्हें कुछ नहीं के लिए कुछ मिल रहा है। यह उन्हें विशेष महसूस कराता है और हर कोई उससे प्यार करता है।
  • आपका Blog आपकी Content के बाकी हिस्स’s के लिए एक कदम है: यदि आप इसे सही करते हैं, तो लोग आपके Blog के बारे में उत्साहित ह’sगे, और वे पढ़ना जारी रखना चाहेंगे। उसके बाद अगला, तार्किक कदम यह है कि वे आपके द्वारा share की गई अन्य Content को पढ़ना चाहेंगे। ठीक यही आप होना चाहते हैं। जितना अधिक वे पढ़ते हैं, उतना ही वे समझेंगे कि आपके पास कितना valuable ज्ञान है। यह भी एक और अद्भुत बात है कि वे उन अन्य लोग’s के साथ share करने में सक्षम हैं जिन्हें वे जानते हैं और विश्वास करते हैं।
  • उन्हें अपने Homepage के माध्यम से अपने Blog की सदस्यता लेने की अनुमति दें: चूंकि आपके subscribers की सूची इतनी महत्वपूर्ण है और Website विज़िटर भी महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण हैं, तो इसे वास्तव में आसान क्य’s न बनाएं और दोन’s को मिलाएं? यदि आप अपनी Website के Visiters (और संभावित subscribers) को अपने MainPage पर अपने Blog की सदस्यता लेने का अवसर देते हैं, तो संभावना है कि बड़ी संख्या में उन Visiters को बस करने के लिए तैयार किया जाएगा।

Conclusion

सच्चाई यह है कि आप अपने Blog के subscribers की संख्या बढ़ाना चाहते हैं क्य’sकि इससे आपके ब्रांड / Business को लाभ होता है। अपने Target Audience के सदस्य’s से पूछें कि आपको क्या चाहिए; हालाँकि, बहुत विनम्र तरीके से पूछते हैं। यह अन्य Content को share करने और उस Content पर बहुValue टिप्पणिय’s की पेशकश करने के लिए भी प्रभावी है। लोग आपकी अंतर्दृष्टि की सराहना करेंगे। हमेशा की तरह, यह सभी दृष्टिकोण में है। आपको यह कभी नहीं मान लेना चाहिए कि अन्य लोग’s को साइन अप करने की जिम्मेदारी है। वे निश्चित रूप से नहीं करते हैं। यह उनकी पसंद है, उनका दायित्व नहीं।

2 COMMENTS

  1. I’ll right away clutch your rss as I can not find your email subscription hyperlink or e-newsletter service.
    Do you’ve any? Please permit me recognise in order that
    I may just subscribe. Thanks. I enjoy what you guys are up too.
    This type of clever work and reporting! Keep up the
    fantastic works guys I’ve added you guys to my blogroll.
    I’ve been surfing online more than three hours today,
    yet I never found any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. Personally, if all site owners and bloggers
    made good content as you did, the net will be
    much more useful than ever before.

  2. I’ve been browsing online more than three hours today, yet I never found any interesting article like yours.
    It’s pretty worth enough for me. Personally, if all web owners and
    bloggers made good content as you did, the net will be much more useful than ever before.
    Ahaa, its good conversation regarding this paragraph at this place at this blog, I have read all that,
    so now me also commenting at this place. Hello! Someone in my Facebook group shared this site with us so
    I came to give it a look. I’m definitely loving the information. I’m bookmarking and
    will be tweeting this to my followers! Fantastic blog and wonderful design. https://www.kayraa.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here