Blog Commenting की कला: यह क्यों और कैसे करें?

0
19
Blog Commenting Tips: How to Do It?

Digital World की शुरुआत के साथ, ऑनलाइन Blogging काफी हद तक विकसित हुई है। Digital Content की निरंतर मांग है क्योंकि कई ब्रांड ऑनलाइन दुनिया में वर्तमान रुझानों के आधार पर अपनी Marketing Strategies को बदल रहे हैं। बहुत सारी तकनीकें Blog लिखने में जाती हैं ताकि Web Traffic को आकर्षित करके इसे आवश्यक दृश्यता मिल सके। एक अभिनव तकनीक जो वर्तमान में पीआर टीमों द्वारा उपयोग की जा रही है वह Blog Commenting है। कई अन्य Blog पर Commenting Post करने से, आपको अपनी Website पर Traffic और बैकलिंक्स मिलते हैं, क्योंकि Commenting लेखक का नाम स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

Internet पर 24 घंटे के अंतराल में लगभग 2 मिलियन Blog Post प्रकाशित होते हैं। इसलिए, ऑनलाइन दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना कोई सरल काम नहीं है। कई बार कंटेंट प्रमोशन और गेस्ट Blogging सेट टारगेट हासिल करने में मार्केटिंग स्ट्रेटजी की मदद करने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे मामलों में, आपको अधिक Traffic और बैकलिंक बनाने के लिए वैकल्पिक Marketing रणनीति के रूप में Blog Commenting पर विचार करना चाहिए। लेकिन Blog Commenting एक यादृच्छिक प्रक्रिया नहीं होनी चाहिए, आइए इस रणनीति को विस्तार से समझते हैं।

Blog Commenting

Blog Commenting आपकी Website पर एक backlink के साथ अन्य Webपृष्ठों पर टिप्पणियां लिखने की एक प्रक्रिया है। यह SEO की दुनिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। भले ही यह एक आवश्यक रणनीति नहीं है, लेकिन यह Website Traffic उत्पन्न करने में बहुत मदद करता है।

Blog Commenting के लाभ

यदि ठीक से निष्पादित किया जाता है, तो Blog Commenting आपके ब्रांड और व्यवसाय के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। Marketing Campaign में Blog Commenting करने वाले मूल्य हैं:

(1) Referral Traffic:

Blog Commenting एक प्रभावी SEO रणनीति है जो एक ब्रांड के बारे में सकारात्मक वाइब बनाने के लिए काम करती है। Google खोज एल्गोरिथ्म के परिवर्तन के बाद, SEO लाभ कम से कम थे, लेकिन Blog Commenting आपको एक व्यापक दर्शकों को भुनाने में सक्षम बनाती है क्योंकि एक क्लिक से वे आपके Blog तक पहुंच सकते हैं और इसे पढ़ सकते हैं।

(2) Relationship बनाएँ:

जितना अधिक आप अन्य Blogों पर Commenting करते हैं, उतने अधिक कनेक्शन आप Bloggers के साथ बनाते हैं। यह दीर्घकालिक नेटवर्क और Relationshipों के निर्माण में मदद करता है जो कई सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों पर आपके लाभ के लिए काम कर सकते हैं। आपसी Relationship समृद्ध होते हैं और आपको Bloggers का अपना समुदाय बनाना पड़ता है।

(3) Engagement में वृद्धि:

एक बार जब आप Commenting करते हैं और एक साथी Blogger के साथ बातचीत में संलग्न होते हैं, तो आप भी अपने Blog Post पर इसी तरह की बातचीत प्राप्त करते हैं जो आपकी Website या Blog पर पाठकों और Traffic को बढ़ाता है।

(4) Fresh Ideas:

Bloggers के साथ विचार-विमर्श एक मंथन गतिविधि के रूप में कार्य करता है और यदि बातचीत वास्तविक और दिलचस्प है, तो आप Blog Post के बारे में कुछ और विचार प्राप्त कर सकते हैं जो आप भविष्य में अपनी Website पर लिखना चाहते हैं। कई Bloggers ने Commenting अनुभाग से एक Blog के लिए एक विचार प्राप्त करने के लिए स्वीकार किया है।

(5) Learning:

आमतौर पर, Blogs का आकार पठनीयता के मुद्दों के कारण सीमित होता है और इसलिए Blogger विचार के पीछे अपनी संपूर्ण विचार प्रक्रिया को व्यक्त करने में सक्षम नहीं होता है। Blog Commenting आपको एक निश्चित विषय के बारे में अधिक शिक्षित कर सकती है जिसे आपने Blog Commenting के साथ जोड़ा है।

हर WebPage पर अंधा Commenting करना खतरनाक हो सकता है और इसकी सिफारिश नहीं की जा सकती। इसके अलावा, Content जो आप Commentings के रूप में लिखते हैं, एक पाठक को आकर्षित करना चाहिए। एक अच्छी संरचित Commenting में निम्न विशेषताएं होनी चाहिए:

Commenting हमेशा औपचारिक अभिवादन से शुरू होनी चाहिए। आप बातचीत शुरू करने के लिए ग्रीटिंग के औपचारिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।
सुनिश्चित करें कि आप उस लेख पर Blogर की तारीफ करते हैं जो उसने लिखा है। थोड़ी सी प्रशंसा Relationshipों को बनाने में एक लंबा रास्ता तय करती है।
स्वस्थ चर्चा शुरू करने के लिए Commentings की मदद से Blog में विचारशील विचारों को जोड़ें। व्यक्तिगत अनुभव से स्निपेट जोड़ना हमेशा मदद करता है।
एक बार जब आप अपनी Commenting पूरी कर लेते हैं, तो Blog Post साझा करें और लेखक को टैग करें ताकि दर्शकों को नोटिस हो।
उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर एक विचारशील Commenting बनाएं ताकि Blog Post के लिए एक अतिरिक्त मूल्य हो, अन्यथा कोई भी आपकी राय पर ध्यान नहीं देगा।

कुछ और टिप्स और ट्रिक्स जो आपकी Content की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं और दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला का ध्यान आकर्षित करते हैं:


(1) संक्षिप्त Commenting :

अंग्रेजी भाषा पर अपनी कमांड दिखाने के लिए जटिल वाक्यों और शब्दावली का उपयोग न करें। Commenting अनुभाग ऐसा करने के लिए सही जगह नहीं है क्योंकि यह किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करता है। Blog Post में बहुमूल्य जानकारी जोड़ने वाली छोटी, सरल और कुरकुरी टिप्पणियाँ लिखें। मूल्य के लिए देखें, Commenting की लंबाई के लिए नहीं।

(2) Relevant Commenting :

Commenting अनुभाग में रद्दी जानकारी केवल इसलिए न लिखें क्योंकि आपको लगता है कि आपका लेखन कौशल दिखावा है। एक Blog को दर्शकों के साथ कुछ व्यावहारिक जानकारी साझा करने के लिए लिखा जाता है और आपकी Commenting को Blog Post के सार पर भी जोड़ना चाहिए। यदि आप असहमत हैं, तो विनम्र रहें और एक अच्छी तरह से असहमति व्यक्त करें।

(3) Engage in a communication :

Blog Commentings को रणनीतिक करते हुए एक समर्थक सक्रिय संचारक बनें। आप अपने जवाब अन्य साथी Bloggers की Commentings पर भी Post कर सकते हैं, जिनसे आप जुड़ने लायक हैं। एक स्वस्थ चर्चा में इस संचार का नेतृत्व करें ताकि दर्शक आपकी Content से जुड़ने लगें और आपके Blog Post को भी नोटिस करें।

(4) वास्तविक छवि और नाम के साथ अपनी प्रोफ़ाइल का उपयोग करें :

अपनी विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए आपको अन्य Blog पर Commenting Post करते समय अपनी वास्तविक पहचान का उपयोग करना चाहिए। गुमनाम रूप से Post करने से आपकी Commenting बिना किसी कारण के जा सकती है और मॉडरेटरों द्वारा कबाड़ में लैंड कर सकती है। सभी उच्च पीआर Blog उनकी विश्वसनीयता और Digital पहचान के आधार पर चलते हैं, अन्यथा उनका काम Spam folders में जाएगा।

(5) Commenting करने से पहले बुनियादी जाँच करें:

स्पष्ट संचार पठनीयता में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, Blog Post पर किसी भी Commenting को Post करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप Content का एक वर्तनी और व्याकरण जांच करते हैं। एक अच्छी तरह से लिखी गई Commenting उच्च पीआर Blog के साथ संलग्न होने की आपकी संभावना को बढ़ाती है। यह बदले में, आप अपनी प्रोफ़ाइल और Website पर अधिक हिट प्राप्त करेंगे।

(6) Spamming न करें:

अन्य Blog Writers के साथ संलग्न रहते हुए विनम्र, सम्मानजनक और विनम्र बनने की कोशिश करें। दर्शकों को अवांछित Commentings और Blogs के साथ जोड़ना उन्हें अपने ब्रांड पर भरोसा करने से रोक देगा और इसलिए आपके Blog पर Traffic अंततः कम हो जाएगा। ऑनलाइन Digital दुनिया में Spamिंग एक अच्छा अभ्यास नहीं है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने Blog Commenting के साथ एक धागे को Spam नहीं करते हैं ।

यदि आप एक Marketing Campaign बना रहे हैं जिसका उद्देश्य दर्शकों का निर्माण करना है, तो आपको Campaign को प्रभावी बनाने की रणनीति के रूप में Blog Commenting पर विचार करना चाहिए। ऑनलाइन बातचीत में उलझने से आपको तुरंत प्रतिक्रिया मिलेगी और स्वस्थ चर्चा का आनंद लेंगे जो आपकी Website पर अधिक पाठकों को आकर्षित करेगा। इसलिए, उन बिंदुओं का पालन करें जो हमने लेख के उपरोक्त अनुभाग में साझा किए हैं और ऑनलाइन Traffic को बेहतर बनाने के लिए Blog कमेंट करना शुरू करते हैं। नीचे Commenting अनुभाग में अपने विचार साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here